ताज़ा खबरें
आरएसएस हमेशा से आरक्षण की समर्थक, लोग झूठ फैला रहे: भागवत
भाजपा ने पूनम महाजन का टिकट काटा, 26/11 के वकील को उतारा
‘सीबीआई वालों ने ही रखे होंगे’- हथियारों की बरामदगी पर ममता बनर्जी
काशी और अयोध्या के बाद अब मथुरा की ओर बढ़ चले हैं: सीएम योगी
'जहां सूई भी नहीं बनती थी, वहां होता है रॉकेट लॉन्च': कांग्रेस अध्यक्ष

मुंबई: कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के समापन के मौके पर रव‍िवार (17 मार्च) को मुंबई में 'इंडिया गठबंधन' की रैली आयोज‍ित की गई। रैली को संबोध‍ित करते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि राजा की आत्मा ईवीएम में है और राजा की आत्मा सीबीआई, ईडी और आईटी में है। कई नेता को डराया जा रहा है और लोग डरकर बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।

राहुल गांधी पर पीएम मोदी पर न‍िशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स‍िर्फ मुखौटा हैं। जैसे बॉल‍ीवुड के एक्‍टर हैं। ऐसे उनको एक रोल दि‍या गया है। आज सुबह यह करना और कल और परसो यह करना है। सुबह उठकर समुद्र के नीचे जाओ और सी प्‍लेन में जाइए। उन्‍होंने पीएम मोदी को 56 इंच की छाती वाला नहीं बल्‍क‍ि खोखला व्‍यक्त‍ि कहा।

उन्‍होंने भारत जोड़ो यात्रा का जि‍क्र करते हुए कहा कि पिछले साल कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा की और ये यात्रा करनी पड़ी।

उन्होंने कहा, 2004 और 2010 में मुझे यात्रा करनी है, मैं ये सोच भी नहीं सकता था। देश के ध्यान को पकड़ने के लिए विपक्ष को यात्रा करनी पड़ी है। ये यात्रा राहुल की नहीं पूरे विपक्ष की यात्रा थी। जनता के मुद्दे के लिए यात्रा करनी पड़ी है।

'लड़ाई व्यक्ति के ख‍िलाफ नहीं'

राहुल गांधी ने कहा क‍ि हमारी लड़ाई व्यक्ति के ख‍िलाफ नहीं, एक शक्ति से लड़ रहे हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि केंद्रीय जांच एजेंस‍ियों सीबीआई, ईडी और आईटी के जर‍िये कई नेता को डराया जा रहा है। इस डर की वजह से लोग भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो रहे हैं।

राहुल गांधी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में तेजस्वी यादव, एमके स्टालिन, सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार, प्रियंका गांधी वाड्रा, उद्धव ठाकरे और महबूबा मुफ्ती सहित कई विपक्षी नेता उपस्थित थे। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर हमला बोला। साथ ही चुनावी बॉण्‍ड और ईडी-सीबीआई की कार्रवाई को लेकर भी घेरा।

राहुल गांधी ने कहा, "हम किसी एक व्‍यक्ति और पार्टी से नहीं लड़ रहे हैं। हिंदू धर्म में एक शब्द होता है 'शक्ति'. हम एक शक्ति से लड़ रहे हैं।"

विपक्ष के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों और ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के कथित इस्तेमाल को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ दल ईवीएम, ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और सीबीआई के बिना लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएगा।''

राहुल गांधी ने कहा कि लोगों से संवाद करने के लिए भारत जोड़ो यात्रा शुरू की, क्योंकि मीडिया बेरोजगारी, महंगाई जैसे मुद्दों को नजरअंदाज करता है।

शरद पवार ने कहा कि महात्मा गांधी ने मुंबई से ‘भारत छोड़ो' का आह्वान किया था। मुंबई से ‘इंडिया' के नेताओं को भाजपा को सत्ता से बाहर करने का संकल्प लेना चाहिए।

वहीं तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम के स्‍टालिन ने कहा कि चुनावी बॉण्ड भाजपा का ‘सफेदपोश भ्रष्टाचार'है। उन्‍होंने कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन केंद्र में धर्मनिरपेक्ष और समावेशी सरकार बनाएगा।

तेजस्‍वी यादव ने कहा कि हमारी लड़ाई नफरत की विचारधारा के खिलाफ है, व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी या अमित शाह के खिलाफ नहीं। उन्‍होंने कहा कि ईडी और सीबीआई की मदद से सरकारें गिराई जा रही हैं।

वहीं जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हमें भारत को सभी लोगों के लिए सुरक्षित बनाना है, चाहे वे किसी भी धर्म के हों।

संविधान बदलने के लिए 400 सीटों की बात: मुफ्ती

पीडीपी अध्‍यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भाजपा संविधान बदलने के लिए 400 से अधिक लोकसभा सीट जीतने की बात करती है। उन्‍होंने कहा कि भाजपा के लोग राहुल गांधी के नाम में लगे ‘गांधी' से डरते हैं।

हमें जेल जाने का डर नहीं: सौरभ भारद्वाज

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, ‘‘हम सभी यहां एक साथ हैं क्योंकि हमें जेल जाने का डर नहीं है। जीतने के लिए हमें लड़ना होगा.'' भारद्वाज ने कहा कि चुनावी बॉण्ड ने भाजपा को बेनकाब कर दिया है और लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।

इस रैली में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद रहीं। उन्‍होंने कहा कि मेरे पति को साजिश के तहत जेल में डाल दिया गया।

तेजस्‍वी यादव ने भी पीएम मोदी पर साधा न‍िशाना

उधर, मुंबई रैली में आरजेडी नेता और ब‍िहार के पूर्व ड‍िप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर न‍िशाना साधा। उन्‍होंने कहा क‍ि हमारी लड़ाई मोदी जी को हारने के लिए नहीं है। उनकी लड़ाई बांटने वाली विचारधारा से है। हम सब उस सोच को हराने के लिए एकत्रित हुए हैं। देश में सबसे बड़े दुश्मन बेरोजगारी और महंगाई है। हम लोग डरने वाले नहीं बल्‍कि लड़ने वाले हैं। बीजेपी वाले एनर्जी ड्रिंक पीकर हमारे सामने खड़े हो जाते हैं। लालू प्रसाद यादव पीएम मोदी के सामने न डरे और न झुके। लालू यादव आज भी मोदी जी को दवाई देने के लिए तैयार हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख