ताज़ा खबरें
अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
हमारी पार्टी के थीम सॉन्ग पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक : आतिशी
आरएसएस हमेशा से आरक्षण की समर्थक, लोग झूठ फैला रहे: भागवत

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में लोग गर्मी और हीटवेव से परेशान हैं। मौसम विभाग (आईएमडी) की तरफ से कई जगहों पर अर्लट जारी किए गए हैं। हालांकि कुछ राज्यों में बारिश की संभावना भी जतायी गयी है। आईएमडी ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। 28-29 अप्रैल, 2024 के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में गरज/बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं 30 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में भी वर्षा होने की संभावना है।

बिहार में चार दिनों तक तेज गर्मी व लू का रहेगा प्रकोप

मौसम विभाग की तरफ से जारी अनुमानों के अनुसार बिहार के लोगों को अगले चार दिनों तक गर्मी व लू से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने एक मई तक प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी व लू का अलर्ट जारी किया है। नालंदा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। इससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

नई दिल्ली: कांग्रेस ने शनिवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया और निर्वाचन आयोग से उनके खिलाफ शिकायत की। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने दावा किया कि ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की एक चुनावी सभा अपमानजनक भाषण दिया है जो आचार संहिता का उल्लंघन है।

रमेश ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘आज अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री (नरेन्द्र मोदी) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री (योगी आदित्यनाथ) के नक्शे-कदम पर चलते हुए बेहद अपमानजनक भाषण दिया। उनका भाषण चुनाव आयोग की आदर्श आचार संहिता के अलावा, शालीनता और सच्चाई के सभी मानकों का भी उल्लंघन करने वाला है।'' उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग को भाषण का संज्ञान लेने और अनुराग ठाकुर को तुरंत नोटिस जारी करने के लिए लिखा है।

रमेश ने यह भी कहा, ‘‘आयोग को यह समझना चाहिए कि सही ढंग से कार्रवाई नहीं होने के कारण इन्हें ऐसे भाषणबाज़ी करने की हिम्मत मिल रही है। यदि वे कार्रवाई नहीं करते हैं तो हम जनता के सामने और अदालतों में इन्हें घसीटते रहेंगे जो समझते हैं कि वे कानून से ऊपर हैं।''

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): एटीएस गुजरात पुलिस के साथ एनसीबी की संयुक्त कार्रवाई में नशीले पदार्थ बनाने वाली कई लैब्स का भंडाफोड़ हुआ है। मेफेड्रोन ड्रग्स बनाने वाली गुजरात और राजस्थान में 3 हाईटेक लैब्स से करीब 300 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद हुई है। अभी एक जगह छापेमारी चल रही है, जिससे और भी ड्रग्स बरामद होने की उम्मीद है। रात भर की मल्टीस्टेट कार्रवाई में 149 किलो मेफेड्रोन (पाउडर और तरल रूप में), 50 किलो एफेड्रिन और 200 लीटर एसीटोन जब्त किया गया। अब तक 7 लोग गिरफ्तार किए गए हैं और इसके मास्टरमाइंड की पहचान हो गई है।

नशीले ड्रग बनाने वाली तीन हाईटेक लैब का भंडाफोड़

एनसीबी के मुताबिक, एटीएस गुजरात पुलिस को गुजरात और राजस्थान में गुपचुप तरीके से मेफेड्रोन बनाने वाली लैब्स के बारे पता चला. इन लैब्स का भंडाफोड़ करने के लिए एटीएस गुजरात पुलिस और एनसीबी मुख्यालय ऑपरेशंस यूनिट की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया था।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में देश के 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान को लेकर शुक्रवार को उत्साह दिखा। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक 61 प्रतिशत मतदान है। राज्यवार मतदान के आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा त्रिपुरा में 76.23 प्रतिशत और सबसे कम उत्तर प्रदेश में 52.64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं मणिपुर में 76.06 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 72.13 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 71.84 प्रतिशत, असम में 70.66, जम्मू और कश्मीर में 67.22, केरल में 63.97, कर्नाटक में 63.90, राजस्थान में 59.19, मध्य प्रदेश में 54.83, महाराष्ट्र में 53.51 और बिहार में 53.03 प्रतिशत लोगों ने वोट किया है।

केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हुआ। राज्य के कुछ मतदान केंद्रों पर फर्जी मतदान होने और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने की छिटपुट खबरों के अलावा केरल की सभी सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सम्पन्न हुआ। राज्य में मतदान के दौरान कथित तौर पर विभिन्न कारणों से कई लोगों और एक 'पोलिंग एजेंट' की मौत हो गई।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख