ताज़ा खबरें
भाजपा ने पूनम महाजन का टिकट काटा, 26/11 के वकील को उतारा
‘सीबीआई वालों ने ही रखे होंगे’- हथियारों की बरामदगी पर ममता बनर्जी
काशी और अयोध्या के बाद अब मथुरा की ओर बढ़ चले हैं: सीएम योगी
'जहां सूई भी नहीं बनती थी, वहां होता है रॉकेट लॉन्च': कांग्रेस अध्यक्ष
मणिपुर में कथित कुकी उग्रवादियों के हमले में 2 जवान शहीद, कई घायल

वाशिंगटन: अमेरिका के कई शीर्ष विश्वविद्यालयों में फिलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन किए जा रहे हैं। ये प्रदर्शन विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे हैं। अमेरिका के एक कॉलेज का वीडियो सामने आया है, जहां प्रदर्शन रोकने के लिए आई पुलिस ने एक प्रोफेसर को ही जमीन पर गिरा दिया और उसे हथकड़ी लगा दी।

वायरल वीडियो में पुलिस अधिकारी एक प्रदर्शनकारी छात्र को ज़मीन पर गिराकर उसे हथकड़ी लगाते दिख रहे हैं, तभी प्रोफेसर कैरोलिन फ़ोहलिन पुलिस को रोकने का प्रयास करने लग जाती है। ऐसे में एक पुलिस अधिकारी प्रोफेसर कैरोलिन फ़ोहलिन को पकड़कर, उन्हें जमीन पर गिराकर हथकड़ी लगा देता है।

वीडियो में प्रोफेसर कहती हुए सुनाई दे रही है कि "मैं एक प्रोफेसर हूं।" ये प्रदर्शन अटलांटा के एमोरी विश्वविद्यालय में हो रहा था है। इस घटना का वीडियो सीएनएन रिपोर्टर द्वारा रिकॉर्ड किया गया है।

बता दें अमेरिका में हजारों छात्र इजरायली सैन्य अभियान के कारण गाजा में हुई मौतों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। ये विरोध प्रदर्शन, न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय से शुरू हुआ था।

कुआलालम्पुर: मलेशिया में नेवल बेस के पास बड़ा हादसा हुआ है। मई में होने वाले समारोह के लिए रिहर्सल कर रहे रॉयल मलेशिया नेवी के दो हेलिकॉप्टर हवा में टकरा गए। इस दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई। मलेशियाई नेवी ने बताया कि रॉयल मलेशियन नेवी परेड की रिहर्सल के दौरान यह हादसा हुआ। मलेशियाई नेवी ने बताया कि मारे गए सभी लोग नेवी के क्रू मेंबर्स थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हादसा मंगलवार सुबह 9.30 बजे पेराक में लुमुट नेवल बेस पर हुआ। एक हेलिकॉप्टर का रोटर दूसरे हेलिकॉप्टर से टकरा गया जिसके चलते यह दुर्घटना हुई। इसमें एक हेलिकॉप्टर रनिंग ट्रैक पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वहीं, दूसरा पास के एक स्विमिंग पूल में क्रैश हो गया। सभी शवों को लुमुट आर्मी बेस के अस्पताल भेजा गया है, जहां इनकी पहचान की जाएगी।

नौसेना ने एक संक्षिप्त बयान में बताया कि दुर्घटना उस समय हुई जब हेलीकॉप्टर नौसेना की 90वीं वर्षगांठ के जश्न की तैयारी के लिए उत्तरी पेराक राज्य में एक नेवल बेस पर ट्रेनिंग में हिस्सा ले रहे थे। नौसेना की 90वीं वर्षगांठ अगले महीने है।

माले: मालदीव में संसदीय चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद अब वोटों की गिनती जारी है। मालदीव के साथ रिश्तों में आई खटास को लेकर भारत के साथ-साथ चीन भी इस चुनाव पर नजर बनाए हुए है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) मालदीव के संसदीय चुनाव में जीत की तरफ बढ़ रही है।

66 सीटों पर मुइज्जू की पार्टी जीती

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार मालदीव के चुनाव आयोग ने बताया कि 93 सीटों में 86 सीटों का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है, जिसमें से राष्ट्रपति मुइज्जू की पीएनसी पार्टी ने 66 सीटों पर जीत दर्ज की। यह आंकड़ा बहुमत से ज्यादा है, जिससे अब मालदीव में फिर से मुइज्जू की पार्टी की सरकार बन सकती है। विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी), जिसने पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव हारने से पहले इंडिया फर्स्ट की नीति अपनाई थी, वे सिर्फ 15 सीटों पर आगे चल रही थी। राष्ट्रपति मुइज्जू की पार्टी अगर सरकार बनाती है, तो हिंद महासागर के साथ-साथ भारत के संबंधों पर असर हो सकता है।

नई दिल्ली: टेस्ला और एक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क के भारत दौरे का सभी को बेसब्री से इंतजार था। लेकिन मस्क के दौरे में देरी हो रही है। उनका भारत दौरा फिलहाल स्थगित हो गया है। उन्होंने एक्स पर बताया कि टेस्ला के कामकाज की जिम्मेदारियों की वजह से उनकी भारत यात्रा में देरी हो रही है। लेकिन वह इस साल के आखिर तक यहां आने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं। मीडिया के मुताबिक, इससे पहले खबर थी कि मस्क अगले हफ्ते भारत दौरे पर आ रहे हैं और पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। मस्क के पोस्ट से साफ हो गया है कि फिलहाल वह भारत नहीं आएंगे।

टेस्ला इंक ने हाल ही में बड़े स्तर पर कर्मचारियों की छंटनी की है। छंटनी के इस दौर के बाद उनका भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा था। वहीं देश में लोकसभा चुनाव के बीच चल रही रैलियों की वजह से पीएम मोदी भी काफी व्यस्त हैं। मस्क की पीएम मोदी के साथ बैठक अगले हफ्ते की शुरुआत में होनी थी। लेकिन अब उनका भारत दौरा स्थगित हो गया है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख