ताज़ा खबरें
भाजपा ने पूनम महाजन का टिकट काटा, 26/11 के वकील को उतारा
‘सीबीआई वालों ने ही रखे होंगे’- हथियारों की बरामदगी पर ममता बनर्जी
काशी और अयोध्या के बाद अब मथुरा की ओर बढ़ चले हैं: सीएम योगी
'जहां सूई भी नहीं बनती थी, वहां होता है रॉकेट लॉन्च': कांग्रेस अध्यक्ष
मणिपुर में कथित कुकी उग्रवादियों के हमले में 2 जवान शहीद, कई घायल

वॉशिंगटन: गाजा युद्ध में अमेरिका शुरुआत से इजरायल के साथ खड़ा नजर आया है। राष्‍ट्रपति जो बाइडेन इस युद्ध में इजरायल की हर संभव मदद करते आए हैं। लेकिन पहली बार बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू के खिलाफ बोला है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, बाइडेन ने शनिवार को एमएसएनबीसी प्रसारण के साथ एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा कि गाजा में युद्ध के लिए इजरायली नेता बेंजामिन नेतन्याहू का नजरिया "इजरायल की मदद करने से ज्यादा इजरायल को नुकसान" पहुंचा रहा है।

नेतन्‍याहू के एक्‍शन से बाइडेन भी खफा

बाइडेन इस समय अमेरिका के राष्‍ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में जुटे हुए हैं। इस दौरान उन्‍होंने कहा, "नेतन्याहू को इजरायल की रक्षा करने का अधिकार है... हमास लड़ाकों का पीछा करना जारी रखने का अधिकार है, लेकिन उन्हें अपने द्वारा उठाए जा रहे कदमों के परिणाम स्वरूप खोई जा रही निर्दोष जिंदगियों पर अधिक ध्यान देना चाहिए।" 81 वर्षीय डेमोक्रेट ने कहा, "एक रेड लाइन होना बेहद जरूरी है।"

हालांकि, उन्होंने तुरंत कहा, "मैं कभी भी इजराइल नहीं छोड़ने वाला हूं। इज़राइल की रक्षा अब भी महत्वपूर्ण है। वहां कोई लाल रेखा नहीं है... (जिसमें) मैं सभी हथियारों को काट देना चाहता हूं, ताकि उनकी सुरक्षा के लिए उनके पास आयरन डोम (वायु रक्षा प्रणाली) न हो।"

हमास के हमले के बाद शुरू हुई थी जंग

हमास ने पिछले साल 7 अक्‍टूबर को अचानक इजरायल पर हमला कर दिया था। इजरायल पर पहले हजारों रॉकेट लॉन्‍चर दागे गए, इसके बाद हमास के लड़ाकों ने इजरायल की सीमा में घुसकर कत्‍लेआम किया। इस दौरान हमास के लड़ाके 150 से ज्‍यादा लोगों को बंधक बनाकर भी अपने साथ ले गए। इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ दी, जो अब तक जारी है।

इजरायल की जवाबी कार्रवाई में 30 हजार लोगों की मौत

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कसम खाई है कि जब तक हमास को पूरी तरह से नष्‍ट नहीं कर देंगे, तब तक नहीं रुकेंगे। इजरायली सेना के हमले में अभी तक गाजा पट्टी में 30 हजार से ज्‍यादा लोगों की जान जा चुकी है। युद्ध के कारण गाजा में भुखमरी के हालात हैं। लाखों लोग राहत शिवरों में रहने को मजबूर हैं। लगातार हो रहे हमलों के कारण, गाजा के आम लोगों तक अंतरराष्‍ट्रीय मदद भी नहीं पहुंच पा रही है। ऐसे में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नेतन्‍याहू की आलोचना हो रही है। पहले मुस्लिम देश ही नेतन्‍याहू की आलोचना कर रहे थे, अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने भी इजरायल के प्रधानमंत्री की नीतियों पर सवाल उठा दिये हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख