ताज़ा खबरें
केजरीवाल ने चीन से जमीन वापस लेने समेत देश को दी दस गारंटी

पोरबंदर: भारतीय तटरक्षक बल ने रविवार को गुजरात एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ इंडिया (एनसीबी) के साथ एक ज्वॉइंट ऑपरेशन में बड़ी कामयाबी हासिल की। टीम ने गुजरात तट पर एक संदिग्ध पाकिस्तानी नाव पकड़ी। नाव में 600 करोड़ रुपये मूल्य की करीब 86 किलोग्राम दवाएं थीं। पाकिस्तानी नाव के 14 क्रू सदस्यों को भी कस्टडी में लिया गया है। खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए तटरक्षक बल ने क्षेत्र में सक्रिय मादक पदार्थों की तस्करी सिंडिकेट पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

भारतीय तटरक्षक बल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स हैंडल पर पोस्ट किया,‘रातभर समुद्र में चले एंटी नार्को ऑपरेशन में इंडियन कोस्ट गार्ड ने अपने जहाज ‘राजरतन' की मदद से गुजरात एटीएस और एनसीबी के साथ एक ज्वॉइंट ऑपरेशन किया। पोरबंदर के पश्चिम की तरफ अरब सागर में पाकिस्तानी नाव को पकड़ा गया। इस नाव से 86 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किया गया है। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 600 करोड़ रुपये है। नाव से 14 पाकिस्तानी क्रू मेंबर को भी हिरासत में लिया गया है।"

एजेंसी ने ऑपरेशन की दक्षता सुनिश्चित करने के लिए जहाजों और विमानों को भी तैनात किया था. इस ऑपरेशन में शामिल प्रमुख जहाजों में से एक तटरक्षक जहाज 'राजरतन' था। इसमें एटीएस और एनसीबी दोनों के अधिकारी मौजूद थे। टीम फिलहाल जहाज की गहन तलाशी ले रही है।

तटरक्षक बल ने एक बयान में कहा, "ड्रग से लदी कोई भी नाव मजबूत 'राजरतन' से नहीं बच सकती है। एक्सपर्ट टीम ने संदिग्ध नाव पर गहन जांच के बाद उसमें बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थ मौजूद रहने की पुष्टि की है। अब आगे की जांच के लिए नाव को पोरबंदर लाया जा रहा है।"

इससे पहले रविवार सुबह ही एक अलग ऑपरेशन में एटीएस और एनसीबी के साथ मिलकर 300 करोड़ रुपये के ड्रग्स बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया। गुजरात और राजस्थान में मार्च की शुरुआत से अब तक कुल 932.41 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाइयां, शराब, कीमती धातु, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुएं (फ्रीबीज) और अवैध नकदी जब्त की गई है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख