ताज़ा खबरें
महिला पहलवानों से यौन शोषण केस में बृजभूषण के खिलाफ आरोप तय
राहुल गांधी का दावा- उत्तर प्रदेश में आ रहा इंडिया गठबंधन का तूफान
सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से एक जून तक मिली अंतरिम जमानत
दाभोलकर हत्याकांड में अदालत का फैसला- दो को उम्रकैद, तीन बरी
पीएम मोदी के हाथ से धीरे-धीरे फिसल रहा लोकसभा चुनाव:राहुल गांधी

कोलकाता: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को बंगाल की आठ सीटों पर मतदान होना है। यह सभी इलाके चुनावी हिंसा के लिए सर्वाधिक संवेदनशील माना जाता है। इसीलिए शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और निर्बाध मतदान संपन्न कराने को लेकर आयोग ने इन क्षेत्रों में केंद्रीय बल की 596 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक चौथे चरण के लिए केंद्रीय की कुल 596 कंपनियां तैनात की जाएंगी। इनमें से 578 कंपनियों को तैनात किया जाएगा, जबकि बाकी को रिजर्व में रखा जाएगा। इन 578 कंपनियों में से 430 को मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा, जबकि शेष 148 कंपनियों को त्वरित प्रतिक्रिया टीमों में शामिल जाएगा।

चौथे चरण में आठ सीटों पर होगा मतदान 

चौथे चरण में जिन आठ सीटों पर मतदान होना है, उनमें मुर्शिदाबाद जिले की बहरमपुर, नदिया की कृष्णानगर, राणाघाट, पूर्व व पक्षिण बर्द्धमान जिले की बर्द्धमान पूर्व, बर्द्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल और बीरभूम जिले की बोलपुर और बीरभूम शामिल हैं।

कोलकाता: संदेशखाली में क्या महिलाओं पर हुए उत्पीड़न पूरी तरह से सुनियोजित थे? ये सवाल इसिलए उठ रहे हैं क्योंकि शनिवार को संदेशखाली उत्पीड़न मामले में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस स्टिंग वीडियो के सामने आने से संदेशखाली कांड में अब नया मोड़ आ गया है। 32 मिनट, 43 सेकंड के इस स्टिंग ऑपरेशन वीडियो से पश्चिम बंगाल की राजनीति गरमा गई है। वीडियो में दावा है कि इतने लंबे समय से आंदोलन कर रही संदेशखाली में महिलाओं पर अत्याचार का आरोप झूठा और मनगढ़ंत है। पूरा मामला भाजपा ने रचाया है। स्टिंग वीडियो के मुताबिक, कथित तौर पर संदेशखाली के एक स्थानीय भाजपा नेता ने वीडियो में यह बात स्वीकारी है। हालांकि मीडिया में इस वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की गई है।

वीडियो में एक व्यक्ति यह स्वीकार करता हुआ सुनाई दे रहा है कि दुष्कर्म सहित विभिन्न आरोप योजना के अनुसार लगाए गए थे। वीडियो में उनकी पहचान संदेशखाली 2 ब्लॉक के भाजपा के 'मंडल अध्यक्ष' गंगाधर कयाल के रूप में कराया गया है।

बर्धमान (पश्चिम बंगाल): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर हमला बोला है। पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के बर्धमान में आयोजित एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ने से डर गए हैं। यही वजह है कि उन्होंने इस बार अमेठी की जगह रायबरेली से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने सोनिया गांधी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी से पहले सोनिया गांधी भी डरकर राजस्थान चली गई थीं। पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि कांग्रेस अब जिस स्थिति में है उससे ये तो साफ है कि उन्हें इस बार पहले से भी कम सीटें आ रही हैं।

"राहुल गांधी पर पीएम ने पहले भी साधा था निशाना"

आपको बता दें कि सोनिया गांधी अब तक रायबरेली से सांसद थी लेकिन इस बार वो यहां से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं.।उनकी जगह इस बार राहुल गांधी मैदान में हैं। सोनिया गांधी अब राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं। पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट भी किया है।

कोलकाता (जनादेश ब्यूरो): बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को हराने के लिए 'इंडिया' गठबंधन बनाया गया। हालांकि, लोकसभा चुनाव के बीच पश्चिम बंगाल में इंडिया गठबंधन में नई तकरार शुरू हो गई है।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) बंगाल के कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को बीजेपी का एजेंट बता रही है। इसके पीछे है अधीर रंजन के एक बयान का वीडियो, जिसमें वो समर्थकों से बीजेपी को वोट देने को कह रहे हैं। हांलाकि कांग्रेस मीडिया प्रभारी जयराम रमेश ने इस मामले में सफाई दी है। लेकिन 'इंडिया' गठबंधन में इस तकरार का फायदा भाजपा उठाने की पुरजोर कोशिश कर रही है।

अधीर के बयान से बंगाल में 'इंडिया' गठबंधन में घमासान

दरअसल, कांग्रेस और टीएमसी के बीच चुनाव से पहले गहरी दोस्ती देखने को मिल रही थी। टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी राहुल गांधी के कसीदे पढ़ते हुए नजर आ रही थीं। ऐसा लग रहा था कि दोनों दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन बंगाल के चुनावी रण में टीएमसी ने अकेले उतरने का फैसला कर लिया।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख