ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

नई दिल्‍ली (जनादेश ब्यूरो): कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी के लिए अपने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी है। ऐसे में प्रियंका गांधी के रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ने के कयासों पर विराम लग गया है। अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार की पारंपरिक सीटें मानी जाती हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीट का प्रतिनिधित्व किया है।

राहुल गांधी इस बार भी दो लोकसभा सीटों पर ताल ठोक रहे हैं। वह वायनाड के साथ-साथ रायबरेली से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

ऐसी उम्‍मीद की जा रही थी कि प्रियंका गांधी इस बार सक्रिय राजनीति में कदम रख सकती हैं। ऐसा बताया जा रहा था कि कांग्रेस प्रियंका को रायबरेली सीट से उतारने की तैयारी कर रहा है। लेकिन अंतिम समय में स्थिति बदल गई है। इसलिए राहुल गांधी को नेहरू-गांधी परिवार की पारंपरिक सीट से मैदान में उतारा गया है। बता दें कि सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

हालांकि वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं। रायबरेली राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र रहा है।

कौन हैं अमेठी से कांग्रेस उम्‍मीदवार किशोरी लाल शर्मा?

गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल को कांग्रेस अमेठी से चुनाव मैदान में उतारा है। इंदिरा गांधी की नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र हैं। सोनिया गांधी जब रायबरेली से सांसद थीं, तब वह उनके सांसद प्रतिनिधि हुआ करते थे। उन्हें गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है। मूलत: पंजाब के रहने वाले किशोरी लाल शर्मा पहली बार 1983 में राजीव गांधी के साथ अमेठी पहुंचे थे। उसके बाद से वो लगातार कांग्रेस पार्टी के लिए काम करते रहे हैं। 1991 में राजीव गांधी की मौत के बाद जब इस सीट से गांधी परिवार के सदस्य चुनाव नहीं लड़ते थे, फिर भी केएल शर्मा यहां कांग्रेस पार्टी के जो भी सांसद होते थे, उनके लिए कार्य करते रहे थे।

अमेठी-रायबरेली से बीजेपी ने इन पर खेला दांव

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया। 2019 के लोकसभा चुनाव में वह सोनिया गांधी से हार गए थे। वहीं, अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा ने एक बार फिर स्‍मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतारा है। अमेठी सीट पर राहुल गांधी 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख