ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

नई दिल्ली: भारतीय मसालों को लेकर पिछले महीने जो विवाद शुरू हुआ था, वह अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा है। सिंगापुर, हॉन्ग कॉन्ग होते हुए ये विवाद अब नेपाल तक पहुंच गया है। नेपाल ने भारतीय ब्रांड के दो मसालों पर बैन लगा दिया है। जिन दो ब्रांड के मासालों को नेपाल ने बैन किया है, वह एवरेस्ट और एमडीएच हैं। दोनों ही मसाला ब्रांड भारत में बहुत ही पॉपुलर हैं। लगभर हर घर में इन मसालों से बने खाने का जायका लिया जाता है. लेकिन नेपाल ने भी एवरेस्ट और एमडीएच मसालों को प्रतिबंधित कर दिया है।

दोनों ही मसालों में हानिकारक केमिकल मिलने के आरोपों के बाद नेपाल ने यह कदम उठाया है। नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के अधिकारी मोहन कृष्ण महाराजन ने मीडिया को बताया कि उनके देश में इंपोर्ट होने वाले दोनों भारतीय मसाला ब्रांडों एवरेस्ट और एमडीएच में हानिकारण केमिकल पाया गया है, इसीलिए इसके आयात पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि बाजार में इन मसालों की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

नई दिल्ली: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने क्रू मेंबर्स के सदस्यों के साथ एक समझौता किया है। एयरलाइन की ओर से 25 क्रू सदस्यों को भेजे गए टर्मिनेशन लेटर वापस लेने पर सहमति जताई गई है। एयरलाइन के क्रू मेंबर्स ने भी अपनी हड़ताल वापस ले ली है। एयर इंडिया के क्रू मेंबर ने सैलरी, भत्ते और काम की स्थिति से जुड़ी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल शुरू कर दी थी।

क्रू मेंबर और प्रबंधन सदस्यों की मीटिंग मुख्य श्रम आयुक्त (सीएलसी) के कार्यालय में आयोजित की गई थी। बैठक में एयर इंडिया एक्प्रेस के मुख्य अधिकारी सहित चार अन्य लोग और 20 से अधिक वरिष्ठ क्रू मेंबर मौजूद थे।

एयर इंडिया एक्सप्रेस और चालक दल की बैठक के बाद भारतीय मजदूर संघ के सचिव गिरीश चंद्र आर्य ने कहा, "मुख्य श्रम आयुक्त ने हमें एयर इंडिया एक्सप्रेस संकट में सुलह की कार्यवाही के लिए बुलाया था। चालक दल के सदस्यों की सभी समस्याओं पर चर्चा की गई। 25 क्रू सदस्यों की बर्खास्तगी तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है। सभी क्रू सदस्य तत्काल प्रभाव से ड्यूटी पर रिपोर्ट करेंगे। अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए 28 मई को फिर बैठक होगी।”

नोएडा (यूपी): फर्जी फर्म के जरिए जीएसटी फ्रॉड करने वाले तीन बिजनेस मैन को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिनके पास से बॉलीबुड अभिनेता अजय देवगन से खरीदी हुई करोड़ों की कीमत वाली विदेशी कार भी बरामद की गई है। नोएडा पुलिस की टीम ने जीएसटी फ्रॉड मामले में दिल्ली के 3 अरबपतियों को गिरफ्तार किया है। इनके द्वारा फर्जी फर्म तैयार कर फर्जी बिल के माध्यम से लगभग 68 करोड़ रुपये का आईटीसी क्लेम किया गया था। पुलिस ने इनके कब्जे से कई लग्जरी गाड़िया बरामद की है, जिनकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है।

दरअसल बीते जनवरी 2023 में नोएडा थाना सेक्टर 20 पुलिस ने जीएसटी फ्रॉड मामले का खुलासा किया था। पुलिस के मुताबिक, इन आरोपियों के द्वारा फर्जी पेनकार्ड के जरिये फर्जी फर्म बनाकर बिल तैयार किया जाता था। उसके बाद उस बिल के जीएसटी आईटीसी क्लेम कर के करोड़ों रूपये के राजस्व का चूना लगाया जाता था। इस मामले में दिल्ली का एक अरबपति बिजनेसमैन परिवार सहित फरार चल रहा था। जिस पर पुलिस ने 25-25 हज़ार का इनाम घोषित किया था।

नई दिल्ली: भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने जांच के मकसद से देश भर से एमडीएच और एवरेस्ट सहित पाउडर के रूप में सभी ब्रांडों के मसालों के नमूने लेना शुरू कर दिया है। एक सरकारी सूत्र ने यह जानकारी दी है। सिंगापुर और हांगकांग में इन दोनों कंपनियों के कुछ मसाला उत्पादों की गुणवत्ता को लेकर चिंता जताये जाने के बाद यह कदम उठाया जा रहा है।

सवाल उठे तो हरकत में सरकार

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, सूत्र ने एक समाचार एजेंसी से कहा, ‘‘मौजूदा घटनाक्रम के मद्देनजर, एफएसएसएआई बाजार से एमडीएच और एवरेस्ट समेत सभी ब्रांड के मसालों के नमूने ले रहा है ताकि यह जांचा जा सके कि वे तय मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण निर्यात किये जाने वाले मसालों की गुणवत्ता का नियमन नहीं करता है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आने वाला एफएसएसएआई घरेलू बाजार में बेचे जाने वाले उत्पाद की गुणवत्ता की जांच करने के लिए नियमित रूप से बाजार से मसालों के नमूने लेता है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख