ताज़ा खबरें
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

नई दिल्ली: भारतीय मसालों को लेकर पिछले महीने जो विवाद शुरू हुआ था, वह अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा है। सिंगापुर, हॉन्ग कॉन्ग होते हुए ये विवाद अब नेपाल तक पहुंच गया है। नेपाल ने भारतीय ब्रांड के दो मसालों पर बैन लगा दिया है। जिन दो ब्रांड के मासालों को नेपाल ने बैन किया है, वह एवरेस्ट और एमडीएच हैं। दोनों ही मसाला ब्रांड भारत में बहुत ही पॉपुलर हैं। लगभर हर घर में इन मसालों से बने खाने का जायका लिया जाता है. लेकिन नेपाल ने भी एवरेस्ट और एमडीएच मसालों को प्रतिबंधित कर दिया है।

दोनों ही मसालों में हानिकारक केमिकल मिलने के आरोपों के बाद नेपाल ने यह कदम उठाया है। नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के अधिकारी मोहन कृष्ण महाराजन ने मीडिया को बताया कि उनके देश में इंपोर्ट होने वाले दोनों भारतीय मसाला ब्रांडों एवरेस्ट और एमडीएच में हानिकारण केमिकल पाया गया है, इसीलिए इसके आयात पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि बाजार में इन मसालों की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

नई दिल्ली: स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको को गोली मार दी () गई है। गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह घटना राजधानी ब्रैटिस्लावा से लगभग 150 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में हैंडलोवा शहर में हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस समर्थक प्रधानमंत्री को हाउस ऑफ कल्चर के बाहर गोली मारी गई, जहां वह कैबिनेट मीटिंग कर रहे थे। पीएम फिको हाउस के बाहर लोगों से बात कर रहे थे। इसी दौरान गोलियां चलीं। सोशल मीडिया पर इसके वीडियो भी वायरल हो रहे हैं।

गोली लगने के बाद पीएम को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया है। घटनास्थल पर मौजूद पत्रकारों के मुताबिक़, गोली चलने की कई आवाज़ें सुनी गई हैं। पुलिस ने गोली चलाने वाले संदिग्ध को भी हिरासत में ले लिया है। स्लोवाकिया के राष्ट्रपति ज़ुज़ाना सापूतोवा ने कहा कि वो इस नृशंस हमले से स्तब्ध हैं।

वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम को गोली लगने के सुरक्षा गार्ड उन्हें गाड़ी में ले जा रहे हैं।

वॉशिंगटन: भारत ने ईरान के चाबहार बंदरगाह को संचालित करने के लिए 10 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से अमेरिका आग-बबूला हो उठा है। यूएस ने कहा है कि ईरान के साथ व्यापार समझौता करने वाले देशों पर सैंक्शन (प्रतिबंध) लगाए जा सकते हैं। अमेरिका का ये इशारा भारत की ओर ही था। अनुबंध के कुछ घंटों के बाद ही अमेरिका ने भारत के खिलाफ सैंक्शन लगाने की धमकी दी है।

ईरान के साथ व्यापार करने वाले देशों को अमेरिका की धमकी

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने भारत-ईरान डील को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि कोई भी देश जो ईरान के साथ व्यापार सौदे को अंजाम दे रहा है, उन्हें संभावित सेंक्शन (प्रतिबंध) के लिए तैयार रहना चाहिए।

'भारत को अपनी विदेश नीति पर अपनी बात रखने का पूरा हक'

हालांकि, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने यह भी कहा कि भारत सरकार को विदेश नीति पर अपनी बात रखने का पूरा हक है।

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का बड़ा झटका लगा है। दरअसल नेपाल के उप प्रधानमंत्री और वरिष्ठ मधेसी नेता उपेंद्र यादव ने अपना इस्तीफा दे दिया है। उनकी पार्टी ने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया। बता दें कि उपेंद्र यादव के पास स्वास्थ्य मत्रालंय भी था। उन्होंने सोमवार सुबह प्रधानमंत्री प्रचंड को अपना इस्तीफा सौंपा। मधेसी नेता के करीबी सूत्रों का कहना है कि यादव के साथ साथ वन एवं पर्यावरण मंत्री दीपक कार्की ने भी इस्तीफा दिया है। कार्की भी उपेंद्र यादव की पार्टी के नेता हैं।

दो हिस्सों में बंटी उपेंद्र यादव की पार्टी

जनता समाजवादी पार्टी नेपाल (जेएसपी-नेपाल) के अध्यक्ष उपेंद्र यादव का इस्तीफा ऐसे समय में आया है, जब उनकी पार्टी दो हिस्सों में बंट गई। जेएसपी-नेपाल के वरिष्ठ नेता अशोक राय ने जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी) नाम से अपने अलग दल का गठन किया है। चुनाव आयोग द्वारा जेएसपी को मान्यता दे दी गई है। बता दें कि उपेंद्र यादव की पार्टी जेएसपी-नेपाल के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (एचओआर) में कुल मिलाकर 12 विधायक थे। पार्टी के दो हिस्सों में बंटने के बाद अब एचओआर में उनके महज पांच विधायक रह गए हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख