ताज़ा खबरें
सिक्किम में कुदरती कहर, बारिश-भूस्खलन से नौ की मौत, पर्यटक फंसे
छत्तीसगढ़:नक्सलियों से जवानों की मुठभेड़,8 नक्सली ढेर, 1 जवान घायल
उत्तराखंड: बद्रीनाथ हाईवे पर ट्रेवलर अलकनंदा नदी में गिरा, 14 की मौत

तेहरान: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हुए ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोगों के शव दुर्घटनास्थल से मिलने की भी पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी 63 वर्ष के थे।

हेलीकॉप्टर हादसे में इब्राहिम रईसी की मौत के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने मोखबर को अंतरिम कार्यभार सौंपा। खामनेई ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार मोखबर को यह कार्यभार सौंपा गया है। मोहम्मद मोखबर को 50 दिनों के भीतर राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी के लिए न्यायिक प्रमुखों के साथ काम करना होगा।

ईरान में पांच दिन का राष्ट्रीय शोक

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन की मौत के बाद ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार अली बघेरी को कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया गया।

ईरान के राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर मालेक रहमती समेत 9 लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। ईरान में पांच दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।

ईरान का अमेरिका पर बड़ा आरोप

ईरान ने हेलीकॉप्टर हादसे के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि इसे लेकर अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। कार्यवाहक विदेश मंत्री ने कहा कि इस हादसे की जांच के बाद सब कुछ सामने आएगा। उधर ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति से रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने बात की है। पुतिन का कहना है कि वह जांच में ईरान की मदद करेंगे।

भारत में एक दिन का राजकीय शोक

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री समेत नौ लोगों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया है। दिवंगत व्यक्तियों के सम्मान में भारत सरकार ने भी एक निर्णय लिया है। विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 21 मई को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा। शोक के दिन पूरे देश में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

जानें क्रैश हुए एयरक्राफ्ट के बारे में

रिपोर्ट के मुताबिक, हेलीकॉप्टर की तस्वीरों और वीडियो से इस बात की पुष्टि होती है कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अमेरिका में निर्मित बेल 212 हेलीकॉप्टर पर सवार थे। बेल टेक्सट्रॉन इंक द्वारा तैयार किया गया यह बेल 212 हेलीकॉप्टर इसके आइकॉनिक मॉडलों में से एक है, जो इसे बेल टेक्सट्रॉन के हेलीकॉप्टर श्रृखंला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख